धूप सेकना केंसर और ब्लड प्रेशर मरीज के लिए और कई मायने में शरीर के लिए फायदेमंद रहता है !

1. ब्लड प्रेशर में मददगार

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को धूप सेंकना बहुत फायदेमंद हो सकता है।खुद त्वचा के ऊपरी परत में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड ट्रिगर करने में मदद करता है जो ब्लड प्रेशर को बेहतर करता है।

2. बेहतर नींद

शरीर में उत्पादित हार्मोन मेलाटोनिन नींद के लिए बहुत आवश्यक होता है, जो सुबह सुबह 1 घंटे की प्राकृतिक धूप से मिलता है।

3. विटामिन - D

धूप में विटामिन D पाया जाता है, जिससे हमारा शरीर फ्लू अलग प्रकार की बीमारियों तथा संक्रमण से बचने के लिए बेहतर काम करता है।

4. अवसाद में सुधार

सूर्य के प्रकाश से हार्मोन सेरोटोनिन हमारे शरीर बढ़ता है, जिसकी वजह से अवसाद में कमी देखने को पाई जाती है क्योंकि यह मूड में सुधार करता है और शांति की भावनाओं को बढ़ावा देता है।

5. कैंसर 

सही तरीके से धूप सेंकने से कैंसर की पीड़ा को रोका जा सकता है। विटामिन डी की कमी से सर्वाइकल कैंसर होता है, जो सूर्य की किरणों में पाया जाता है। इसलिए कुछ कैंसर को रोकने में सनबाथ मददगार होता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता

धूप हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करती है जो कई बीमारियां जैसे सोराइसिस से लड़ने में मददगार होता है। विटामिन डी के बढ़ने से हमारे शरीर की इम्युनिटी बेहतर होती है जिससे बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है ।

7. मजबूत हड्डियाँ

धूप में रहना विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे सरल तरीका है।इससे हमारी हड्डियों को काफी मजबूती मिलती है।

8. कम तनाव

धूप में रहने से हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन बढ़ता है जिससे हमारा स्ट्रेस लेवल कम होता है। इससे हमारा तनाव कम होता है और हमारे प्रतिक्रियाशीलता बढ़ती है।