अनानास एक मधुर और स्वादिष्ट फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभ प्रदान करता है। इसका विशेष स्वाद और गाढ़ा पीला रंग आपको खुशबूदार और आकर्षक फल की तरह लुभा सकता है, लेकिन इसके आलावा यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

अनानास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को साफ रखकर कोशिकाओं के क्षय को रोकते हैं। साथ ही गठिया, हृदय संबंधित रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है।

1. कैंसर से बचाव में मदद

मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखने में अनानास बहुत करागार है साथ ही अनानास सूजन को कम करने में मदद करता है।

2. दांतों व मसूड़ों के लिए

अनानस में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता में 

यदि आप होंठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप‌ अनानस का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा को खूबसूरत और झुर्रियों रहित बनाता है

4. चमकदार त्वचा के लिए

अनानास वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद है इसका नियमित रूप से सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन कर सकते हैं।

5. वजन कम करने के लिए

अनानास में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा कम होती है। जो शरीर में उच्च रक्त के प्रवाह की गति को नियंत्रित करता है।

6. उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में 

विटामिन A की कमी से नाखून कमजोर और सूखे हो जाते हैं और विटामिन B की कमी से नाखूनों में दरार पड़ जाती है और वे टूट जाते हैं। अनानास के नियमित उपयोग से आपके नाखून स्वास्थ्य और खूबसूरत बने रहते हैं।

7. नाखूनों के लिए

यदि आप बार-बार अपने होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो नियमित रूप से अनानास के उपयोग से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

8. होठों के लिए

अनानस‌ में मौजूद विटामिन A और beta-carotene अर्थराइटिस की समस्या को कम करते हैं। साथ ही एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व सूजन और दर्द को कम करता है।

9. अर्थराइटिस का दर्द से राहत

अनानास के जूस में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होता है। जो दांत और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। यदि आपको दांतों,हड्डियों में दर्द या सूजन की समस्या रहती है तो आप अनानास का जूस जरूर पीएं।

10. हड्डियों के लिए