यदि नाखून खराब हो तो ये हाथों की खूबसूरती को भी काफी हद तक खराब कर देते हैं। इसीलिए नाखूनों को स्वस्थ लंबे और खूबसूरत बनाए रखने के लिए‌ अपनायें ये आसान तरीका

नाखूनों के पास डार्क सर्कल है तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह नाखूनों के पास के डार्क सर्कल को हटाकर नाखूनों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

1. एलोवेरा जेल

हल्दी पाउडर को पानी और नींबू के रस के साथ पेस्ट बनाक इसे नाखून के आसपास लें। यह त्वचा में निखार के साथ नाखूनों को भी सुंदर बनाता है

2.हल्दी पाउडर

3 से 4 चम्मच नारियल तेल को गर्म करके नाखूनों को इस तेल में भिगोए और फिर अपने हलके हाथों से अपने नाखूनों की मसाज करें इससे आपके नाखून लंबे और मजबूत होंगे।

3. नारियल तेल

3 से 4 लहसुन की कलियों को छीलकर क्रश करके अपने नाखूनों पर 5 से 10 मिनट तक हल्के हाथों से घिसे ऐसा करने से नाखून की ग्रोथ अच्छी होती है, साथ ही नाखूनों की चमक और मजबूती भी बढ़ती है।

4.लहसुन

Garlic

2 चम्मच संतरे के जूस में 1 अंडे का सफेदी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले, अब इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों पर लगाकर छोड़ दें, ऐसा करने से नाखूनों की चमक और मजबूती बरकरार रहती है।

5.संतरा और अंडा

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करें इसमें प्राकृतिक अवयव है जो सतह  पर किसी भी गंदगी या मलबे को हटाने में मदद करते हैं इसके उपयोग से आप आसानी से नाखूनों को सुंदर बनाए रख सकते हैं।

6.कॉफी स्क्रब

टमाटर की स्लाइस को नाखूनों पर 10 मिनट तक रगड़ें इससे नाखून जल्दी बढ़ेंगे

7.टमाटर

नींबू के रस में 3 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर थोड़ा गर्म करके 10 मिनट तक नाखून पर लगाकर रखें। इससे नाखून स्वस्थ्य और साफ रहेगा।

8.नींबू

15 से 20 मिनट तक सरसों के तेल से नाखूनों की मालिश करने से नाखून की ग्रोथ बढ़ती है सरसों के तेल का उपयोग आपके नाखून के लिए फायदेमंद हो सकता है

9.सरसों का तेल

स्वस्थ और सुंदर नाखून रखने के लिए नाखून के स्वच्छता का ध्यान रखें। नाखून काटने से पहले इसे 5 मिनट गुनगुने पानी में डूबा कर रखें इससे नाखून आसानी से कटते हैं।

10.नाखूनों की साफ सफाई पर ध्यान रखें