अगर चेहरे पर बार बार Pimples आते हैं तो अपनाये ये तरीके जिससे हमेशा के लिए  मिलेगी Pimples से छुटकारा

चेहरे से कील मुहासे निकालने के लिए सबसे पहले जरूरी है फेस से धूल मिट्टी के कण बाहर निकाले। इसके लिए आप गर्म पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर फेस को भाफ दे सकते हैं।

1. भाप (steam)

ऑयली स्किन (oily skin) के लिए नीम के पत्ते को पानी में उबालकर उस पानी से चेहरे को धोए और उबली हुई पतियों को पीसकर एक लेप बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

2. नीम (Neem)

 काली मिर्च के कुछ दाने पीसकर गुलाब जल में मिला ले और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए और सुबह फेस को गर्म पानी से  धोले इस उपाय से चेहरे पर ग्लो (glow) आता है और किल मुंहासे साफ होते हैं।

3. गुलाब जल (gulabjal)

रात को सोने से पहले आंवले के चुर्न को भिगो कर रख रखे और सुबह अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसले 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो ले यह उपाय करने से चेहरे से झुर्रियां साफ होती है और चेहरे चमकने लगता है और चेहरे पर निखार है।

4. आमला (Amla)

चेहरे से पिंपल्स दाग धब्बे और झुर्रियां दूर रखने में चंदन बहुत ही उपयोगी है चंदन में हल्दी का पाउडर और दूध मिलाकर एक पेस्ट बना ले इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कील मुहांसे और स्क्रीन की जलन से निजात मिलती है।

5. चंदन (Chandan)

बेसन में थोड़ा सा कपूर हल्दी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले और फेस पर लगाएं जब यह पेस्ट सुख जाए तब ठंडे पानी से चेहरे को धोले बेसन को दही या लस्सी में मिलाकर चेहरे  पर लगाने से भी कील मुंहासे और झुरिया से छुटकारा मिलता है।

6. बेसन (besan)

पिंपल को हाथ से फोड़ने पर दाग धब्बे रह जाते हैं चेहरे के दाग धब्बे और पिंपल्स के निशान साफ करने के लिए पुदीने को पीस कर लेप बना लें और इसे हर रोज अपने चेहरे पर लगाएं 1 महीने तक इस नुस्खे को आजमाने से चेहरा साफ और सुंदर हो जाता है।

7. पुदीना (pudina)

तुलसी के ताजे पत्तों को सुखाकर पीस लें अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक लेप बनाए और चेहरे पर लगाएं तुलसी के इस लेप से पिंपल्स और झुरिया गायब होने लगती है इस उपाय को 15 से 20 दिन लगातार करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा।

8. तुलसी  (Tulsi)

कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर पिंपल्स और दाग धब्बे पर लगाए। 10 से 15 मिनट तक यह लेप लगाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले इसे 8 से 10 दिन तक करने पर कील मुंहासे झुरिया और पिंपल्स के निशान गायब हो जाते हैं।

9. कपूर (Kapoor)

फैट फ्री तथा पौष्टिक आहार लेने से आपके स्किन को काफी फायदा होता है। खाने के साथ व्यायाम भी आपकी मदद करता है और व्यायाम में योग से बड़ा साधन कोई नहीं है लेकिन यदि आप समय निकालने में असमर्थ है तो सुबह शाम की गई कुछ देर की सैर भी लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

10. फैट फ्री आहार लें