अगर आपका भी बाल झड रहा है तो अपनाये ये तरीका जिससे होगा आपका बाल घना और मजबूत 

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, और बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। साथ ही तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

1. तेल मालिश

सभी गुणों से भरपूर एलोवेरा हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद है। एलोवेरा में मौजूद सिस्टीन (cysteine) और राइसिन (lysine) बाल झड़ने की समस्या को रोकने में सहायक होते हैं। साथ ही बाल चमकदार और मजबूत रहती है।

2. एलोवेरा

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके उपयोग से बालों के प्राकृतिक और तेजी से विकास संभव होता है। ये बालों को चमकदार और काले रखने में बहुत मदद करता है।

3. आंवला

पौष्टिक आहार हमारे स्वास्थ्य शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। संतुलित और पौष्टिक आहार बालों को बढ़ने, मजबूती प्रदान करने और झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है।

4. संतुलित और पौष्टिक आहार

गीले बाल बहुत ही कमजोर और नाजुक होते हैं जो बड़ी आसानी से टूट सकते हैं। इसीलिए गीले बालों पर कंघी करने से बचें

5. गीले बालों पर कंघी न करें 

तनाव से हमारे स्वास्थ्य शरीर के साथ-साथ हमारे बालों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अधिक तनाव में होने से बाल गिरना शुरू हो जाता है। इसलिए खुद को हमेशा तनाव मुक्त रखें।

6. तनाव मुक्त रहें

गर्म पानी से बाल धोने से बाल कमजोर और नाजुक बन जाते हैं। इसीलिए बाल धोते वक्त सिर्फ ठंडे या हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें। जिसके कारण वे मजबूत बने रहेंगे और गिरेंगे नहीं।

7. गुनगुने पानी से बालों को धोएं

व्यायाम करने से शरीर सुंदर और स्वास्थ्य रहता है। और शरीर में रक्त संचार बहुत ही अच्छी तरीके से होता है। साथ ही व्यायाम तनावमुक्त रखता है। जिस के कारण बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकते है।

8. रोजाना व्यायाम करें

मेथी बालों के झड़ने के उपचार में काफी फायदेमंद होता है। मेथी में मौजूद प्रोटीन और निकोटीनक एसिड बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

9. मेथी 

प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है। जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, साथ ही बालों को पुननिर्माण करने और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है।

10. प्याज के रस