सर्दियों के मौसम में अगर आपका भी Skin रुखा होकर धब्बे होने लगता है तो अपनाये यह 10 तरीके जिससे रहेगा आपका चेहरा चमकदार...

त्वचा की सुन्दरता के लिए बहरी निखार के साथ-साथ भीतर का पोषण भी जरुरी है।  पौष्टिक आहार जैसे फल और हरी सब्जियों जैसे पालक, मेथी, बथुआ आदि हमारी त्वचा को सर्दियों में स्वस्थ रखते हैं।

1. बेहतर आहार 

White Scribbled Underline

सर्दियों में होने वाले प्रदूषण से हमारे त्वचा में नमी रहती है, जिससे रूखापन आता है। सर्दियों में बॉडी लोशन, क्रीम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से हम इसे रूखेपन को खत्म कर सकते हैं। इससे हमारी त्वचा की सेहत बरकरार रहेगी।

2. Moisturization

White Scribbled Underline

हमारी होंठ की त्वचा हमारी शरीर की त्वचा से ज्यादा ड्राई होती है। इसीलिए अपने होठों की त्वचा को बचाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए। ठंडी हवाएं हमारी होठों की त्वचा को नुकसान पहुंचाती है जिसकी वजह से हमारे होंठ फट जाते हैं। लिप बाम हमारी त्वचा की देखभाल करता।

3. लिप बाम

White Scribbled Underline

ग्लिसरीन हमारी त्वचा को हाइड्रेट करती है जो हमारी त्वचा को रूखेपन से बचाता है | ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है, जैसे मॉइस्चराइजर में या लोशन में मिलाकर। पी। यह हमारी त्वचा को तेजी से बेहतर बनाता है ।

4. ग्लिसरीन

White Scribbled Underline

केले में मॉइश्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है, जो हमारी त्वचा के लिए सर्दियों में आवश्यक होती है। केला हमारी त्वचा को झुर्रियों और मुहासों से बचाता है। घर पर केले का फेस पैक तैयार कर इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है।

5.  केले का फेस पैक

White Scribbled Underline

सर्दियों में रूखेपन की वजह से हमारी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है।इस पानी की कमी को कम करने के लिए हमें ज्यादातर पानी पीना चाहिए जिसकी वजह से हमारे शरीर हाइड्रेटेड रहेगी और हमारी त्वचा सवस्थ रहेगी।

6. पानी

White Scribbled Underline

गर्म पानी हमारी त्वचा को बिल्कुल पसंद नहीं होता है।तेज गर्म पानी हमारी त्वचा की नमी को सोंख लेता है जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है।सर्दियों में बहुत हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिये जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखेगा ।

7. नहाने में सावधानी

White Scribbled Underline

मलाई के पोषक तत्व हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।इसी के साथ गुलाब जल हमारी त्वचा को निखार प्रदान करता है।इन दोनों को मिलाकर फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा सर्दियों में सवस्थ रहती है।

8. मलाई और गुलाब जल

White Scribbled Underline

सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइजेशन प्रदान करना बहुत जरूरी होता है।हम घर पर घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके स्क्रब तैयार कर सकते हैं, जैसे नारियल, नींबू या बेसन जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे रहते हैं।

9. स्क्रब

White Scribbled Underline

नारियल हमारी स्किन के लिए बहुत बेहतरीन टॉनिक होते हैं।इस के अनेकों फायदे होते है जैसे कि स्किन को मॉइस्चराइज रखना, दाग धब्बों को कम करना और मुँहासे कम करना। इसको हम आँखों के नीचे और होठों पर भी लगा सकते हैं जो हमारे सेंसटिव हिस्से होते हैं। 

10. नारियल 

White Scribbled Underline