Breakfast में खाएं ये ड्रायफ्रूट जल्दी बनेगा Body 

1. बादाम 

बादाम में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाए जाती हैं जिससे हमारे शरीर को उच्च स्तर के पोषक तत्व मिलते और स्वास्थ्य भी फायदेमंद होता है।बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मोटे और अधिक वजन को भी रोकता है।

2. पिस्ता 

सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है जिसका कारण है इसमें मौजूद फाइबर | यह हमारे शरीर को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और पाचन क्रिया को भी बेहतर करता है।

3. काजू 

काजू को सबसे स्वादिष्ट और सेहतमंद मेवा कहा जाता है क्योंकि इससे मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जो हमारे शरीर की वसा और कार्बोहाइड्रेट को नियंत्रित करता है। यह वजन घटाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

4. खजूर

खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हमारे पेट को भूख से बचाने में मदद करता है।इसमें विटामिन बी फाइव भी पाया जाता है जो हमारी सहन शक्ति को बढ़ाता है। 

5. अखरोट 

अखरोट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर की चर्बी को कम करता है और हृदय का स्वास्थ्य बढ़ाता है। इसके साथ साथ यह हमारे शरीर अधिक वजन को कम करता है और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम करता है।

6. किशमिश 

किशमिश में आयोडीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जो हमारी खून को बेहतर करती है।यह वजन कम कर रहे लोगों के लिए कारगर साबित हो सकती है।

7. अंजीर 

सूखे अंजीर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमारी क्रियाशीलता को बढ़ाता है।इसमें फिसिन  नामक पाचन एंजाइम भी होता है जो हमारे वजन को कम करता है और पाचन तंत्र बेहतर करता है। 

8.आलूबुखारा 

आलूबुखारा हमारे शरीर की पाचन क्रिया को बेहतर करता है।यह हमारी दैनिक कैलोरी सेवन को भी नियंत्रित करने में आवश्यक होता है जिससे हमारे शरीर में चुस्ती बनी रहती है।