डायबिटीज पेशेंट को यह ये फल नहीं खाना चाहिए नही तो हो बढ़ सकती है डायबिटीज

अंगूर में शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है इसीलिए मधुमेह के रोगियों को अंगूर के सेवन से बचना चाहिए।

1.अंगूर(grape)

आम में शुगर की मात्रा अधिक होती है जिस के उपयोग से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है यदि मधुमेह रोगी अधिक मात्रा में आम खाते हैं तो उन्हें हृदय रोग या स्ट्रोक का खतरा हो सकता है

2. आम(Mango)

चीकू में मौजूद कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए चीकू फल या जूस का सेवन हानिकारक हो सकता है।

3.चीकू

अनानास में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके अधिक सेवन से ब्लड ग्लूकोस लेवल बढ़ सकता है। साथ ही शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए

4.अनानास (Pineapple)

संतरा विटामिन - C से भरपूर होता है। लेकिन डायबिटीस में इसका सेवन शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकता है। इसीलिए एक्टिविटीज में संतरा के सेवन से बचें।

5.संतरा(orange)

केले में सिंपल कार्ब्स (Simple Carbs) होने के साथ आसानी से पचने वाला फाइबर होता है। जिसके कारण यह शुगर स्पाइक (Sugar spike) को आसानी से बढ़ा देता है और यही डायबिटीज को संतुलित करने का कारण बनता है।

6.केला(Banana)

एक मध्यम आकार के नाशपाती  में लगभग 70 ग्राम चीनी होती है इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज में इसका सेवन करने से बचें।

7. नाशपाती (Pear)